Subscribe My Site

immune system booster immunity booster food

11 Foods to boost the immune system 

Citrus
Bell peppers
Broccoli
Garlic
Ginger
Spinach
Almonds
Turmeric
Green tea
Papaya
Kiwi

Healthy Immune System immunity booster food

Boost your immune अपने शरीर की इम्यून सिस्टम बढ़ाने की सोच रहे है तो आप आसानी से अपने घर में रोज इस्तमाल होने वाली चीजे से इम्यून सिस्टम को बढ़ा सकते है । Immune Function को ठीक करने के लिए आपको Home Remedy के मदद लेनी  चहिये 

यदि आप सर्दी जुकाम Common Cold और फ्लू से बचाव के तरीके खोज रहे हैं, तो आपका पहला कदम आपके स्थानीय किराने की दुकान पर जाना चाहिए।बल्कि इम्यून सिस्टम को भी नैचरली बूस्ट करते हुए स्वस्थ बने रहेंगे। इन 15 चीजों का इस्तमाल अपने भोजन में जरूर शामिल करें | 
immune system booster immunity booster food

1. खट्टे फल Citrus fruits 

ठंड का मौसम आते ही  लोग विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। क्यूंकि विटामिन सी रोगो से लड़ने में मदद करता है । विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है। ये Fight off Infection संक्रमण से लड़ने में मदद करता हैं।
मशहूर खट्टे फलों Sour Fruits Name List 
चकोतरा grapefruit
संतरे oranges
कीनू tangerines
नींबू lemons
आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडारण नहीं करता है, लेकिन आपको निरंतर स्वास्थ्य रहने के  लिए दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है। लगभग सभी खट्टे फल में विटामिन सी पाया जाता है , जिसे हम आसानी से इस्तमाल  कर सकते  इस विटामिन को किसी भी भोजन में निचोड़ना आसान है।
immune system booster immunity booster food

2. Red Bell Peppers लाल शिमला मिर्च

अगर आपको लगता है कि खट्टे फलों में किसी भी फल या सब्जी का सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है , तो गलत हो । लाल शिमला मिर्च में साइट्रस के मुकाबले दोगुना विटामिन सी पाया जाता है । वे बीटा कैरोटीन सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है ।
ये आपके शरीर को रोगों से बचाने के अलावा, विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। बीटा कैरोटीन आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
immune system booster immunity booster food

3. Broccoli ब्रोकोली

Broccoli ब्रोकोली में विटामिन और खनिज बहोत ज्यादा मात्रा में पाया जाता  है। Vitamin A, C, और E के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाया जाता है , ब्रोकोली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आप रोज अपने भोजन शामिल कर  सकते हैं। 
immune system booster immunity booster food

4. Garlicलहसुन

Garlic लहसुन दुनिया में लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है। लहसुन भोजन में खाने के साथ साथ आपके स्वास्थ्य के लिए रामबाड भी  है। प्राचीन समय से संक्रमण से लड़ने में इसका उपयोग किया जा रहा है|
National Center for Complementary and Integrative Health (NCCIH)  सोर्स के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद कर सकता है। लहसुन की प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों जैसे एलिसिन भारी मात्रा में पाया जाता  हैं।
immune system booster immunity booster food

5. Ginger अदरक

Ginger अदरक का उपयोग सिर्फ चाय और सर्दी जुखाम में ही नहीं यूज़ होता इसके कई फायदे है । अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक मतली को कम करने में भी मदद कर सकता है।
जबकि यह तक की कई मिठाई में भी  इस्तेमाल किया जाता है। एक शोध के अनुसार अदरक क्रोनिक दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण भी पाया जाता  है।
Blood Pressure अदरक के नियमित उपयोग से ब्लड प्रेसर ठीक होता है | 
immune system booster immunity booster food

6. Spinach

Spinach पालक एक सब्जी ही नहीं है  यह विटामिन सी से भरपूर भी  है। इसमें  कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता  है, पालक रोगों से लड़ने में मदद करता है ।
ब्रोकोली के जैसे , पालक भी Anti Inflammatory क्युकी  इसे कम से कम पकाया जाता है ताकि यह अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखे। हालांकि, हल्का खाना पकाने से इसके विटामिन ए में वृद्धि होती है और यह अन्य पोषक तत्वों को ऑक्सालिक एसिड से मुक्त करने में मदद करता  है।
immune system booster immunity booster food

7. Almonds

Almonds बादाम को सायद ही कोई होगा जिसको पता न हो  जब जुकाम से बचाव और लड़ने की बात आती है, तो विटामिन ई विटामिन सी को कैसे छोड़ सकते  है।
वैसे बादाम का उपयोग ज्यादा सर्दी के मौसम में करना चाहिए क्युकी इसकी तासीर गर्म होती है जो हमारे शरीर के लिए Immune Cells थियक नहीं |
लेकिन आप ज्यादा कमजोर है तो रोज एक बादाम का उपयोग जरूर करें ,यह वसा में घुलनशील विटामिन है। नट्स, जैसे बादाम, 
immune system booster immunity booster food

8. Turmeric

Turmeric हल्दी आपके कई कामो  में उपयोग किया जाता  हैं।फिर शादी हो या पूजा या फिर खाने के रूप में  यह उज्ज्वल पीला, कड़वा मसाला भी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया दोनों के इलाज में उपयोग किया जा रहा  है।
इसके अलावा Bacteria And Viruses रिसर्चट्रेड स्रोत से पता चलता है व्यायाम-प्रेरित मांसपेशियों की क्षति को कम करने में मदद कर सकती है।
immune system booster immunity booster food

9. Green tea

Green Teaहरी और काली चाय दोनों को फ्लेवोनॉयड्स, एक प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है।
जहां ग्रीन टी वास्तव मेंएपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG) एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। किण्वन प्रक्रिया काली चाय ईजीसीजी के बहुत से विनाश करती है।
दूसरी ओर, Leafy Greens ग्रीन टी को स्टीम्ड किया जाता है और किण्वित नहीं किया जाता है, इसलिए ईजीसीजी को संरक्षित किया जाता है।

ग्रीन टी भी एमिनो एसिड L-theanine का अच्छा स्रोत है। L-theanine आपके टी-कोशिकाओं में रोगाणु-लड़ने वाले यौगिकों के उत्पादन में सहायता कर सकता है।
immune system booster immunity booster food

10. Papaya

Papaya पपीता विटामिन सी से भरा एक और फल है। आप एक ही पपीते में विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा का 224 प्रतिशत पा सकते हैं। पपीते में पपैन नामक एक पाचक एंजाइम भी होता है जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं।

पपीते में पोटेशियम, बी विटामिन और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए Health Benefits फायदेमंद हैं।
immune system booster immunity booster food

11. Kiwi

Kiwi कीवी स्वाभाविक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता  हैं, जिनमें फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के, और विटामिन सी शामिल हैं।
विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए White Blood Cells सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जबकि कीवी के अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करने के लिए मदद करता है ।
Heart Disease दिल बीमारी को ठीक करने में मदद करता है 


Post a Comment

3 Comments

  1. Almonds, Broccoli are good foods for immunity but along with these food also start taking immunity booster medicine daily.

    ReplyDelete
  2. These are good foods for immunity and to build strong immune system also start taking Herbal Chyawanprash daily.

    ReplyDelete